Press "Enter" to skip to content

उत्तर प्रदेश में गिनी जाएगी गौ माता की संख्या, योगी राज अब रामराज्य की ओर

Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Google+
Google+
Pin on Pinterest
Pinterest

कृपया शेयर जरुर करें

एक वर्ष सर्वत हर्ष के तहत जहां प्रदेश के हर वर्ग को सरकार द्वारा कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया गया गया है वहीँ देश का सबसे सशक्त गौवंश संरक्षण गौ संवर्धन की दिशा में भी सरकार का कदम सराहनीय है. आपको बता दे कि उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में तमाम गायों व अन्य गोजातीय पशुओं की गिनती करावाने का निर्णय लिया है. योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में जानवरों की गिनती के फैसले मुहर लगा दी है.

इसके लिए कैबिनेट ने 7.86 लाख रुपए की मंजूरी प्रदान कर दी है.इसके साथ ही सरकार भैंस, सुअर, बकरी और भेड़ की भी गिनती करवाई जायेगी.अधिकारियों के अनुसार आखिरी बार गायों का सर्वे 2012 में किया गया था, उस वक्त गायों की कुल संख्या 205.66 लाख थी, जबकि भैंस की संख्या 306.25 लाख थी, भेड़ की संख्या 155.86 लाख बकरी व भेड़ थे. गणना के लिए प्रदेश को चार जोनों में बाटा जाएगा और यहां मेला लगाकर पशुओं की न सिर्फ फ्री चिकित्सा की जाएगी बल्कि उनका बीमा भी कराया जाएगा.

राज्य सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि चिकित्सा सुविधा का खर्च सरकार उठाएगी और बीमा का प्रीमियम पशुपालक को देना होगा. इसके साथ ही योगी सरकार ने फैसला लिया है कि वह दिव्यांगों को दी जाने वाली हर महीने की पेंशन में भी बढ़ोतरी करेगी.दिव्यांगो के लिए हर माह मिलने वाली पेंशन को 300 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए किया जा रहा है.उत्तर प्रदेश हैंडलूम के गारमेंट पालिसी 2017 का भी अनुमोदन किया जा रह है.

इससे हतकरघा,वस्त्र उधोग ,रेशम बुलेटप्रूफ जैकेट ,पैराशूट आदि क्षेत्र में निवेश की राह खुलेगी. यूपी पुलिस आरमोरर शाखा में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है.इससे आरक्षी, उप निरीक्षक को ट्रॉनिग मिलेगी, जो सेना के माध्यम से होता है, जो सेम ट्रेनिग सीआरपीएफ भी करती है. साथ ही गाजियाबाद के लोनी में सिचाई विभाग की जमीन राजस्व विभाग को ट्रासर्फर कर दी गयी है.यूपी राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद में समूह ख, और ग लोक सेवा आयोग और घ समूह भर्ती अब यूपी एसएसएससी के जरिए लेने का निर्णय लिया है.

अब तक सरकार पांच साल की अवधि के लिए लैटपाट खरीदकर देती थी और अब सरकार उच्च न्यायालय के जजों को लैपटॉप खरीदने के लिए धनराशि देगी.लखनऊ आगरा एक्सप्रेस में हुडको से 1530. 6 करोड़ लोन लिया गया था, जिसे इलाहाबाद बैंक से कम ब्याज पर लोन लेने का निर्णय़ लिया गया है.बालगंगाधर तिलक का 101वां जन्मदिन 30 दिसम्बर को मनाया जाएगा, जिसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी हिस्सा लेंगे.

Comments are closed.

Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!