Press "Enter" to skip to content

यहाँ आग की तरह फ़ैल रहा धर्म, भारत का तो पता नहीं पर ये यूरोपियन देश बन जायेगा हिन्दू राष्ट्र

Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Google+
Google+
Pin on Pinterest
Pinterest

कृपया शेयर जरुर करें
तेजी से लोग बन रहे हिन्दू
तेजी से लोग बन रहे हिन्दू

आयरलैंड के बाद इस देश में मुस्लिमों से कहीं आगे है हिन्दू आबादी..

हिन्दू धर्म विश्व का प्राचीनतम धर्म है जो कई वर्षों से चला आ है. इसे ‘वैदिक सनातन वर्णाश्रम धर्म’ भी कहते हैं जिसका अर्थ है कि इसकी उत्पत्ति मानव की उत्पत्ति से भी पहले से है. हिन्दू केवल एक धर्म या सम्प्रदाय ही नही है अपितु जीवन जीने की एक पद्धति है और यही वजह है कि इस धर्म ने पूरी दुनिया के लोगों का ध्यान अपनी ओर खिंचा है. हैलिया और आयरलैंड जैसे देशो में तो हिन्दू धर्म सबसे तेजी से बढ़ने वाला धर्म बन गया है.


मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में 2011 की जनगणना के अनुसार हिंदू धर्म सबसे तेजी से बढ़ने वाला धर्म है. ऑस्ट्रेलिया में इस्लाम की तरफ आकर्षित होने वालों की संख्या वहां की कुल आबादी की 2.2 फीसदी से लेकर 2.6 फीसदी के करीब बताई जाती है, वहीं हिंदू धर्म की ओर आकर्षित होने वालों की संख्या इससे ज्यादा 2.7 फीसदी है. दुनिया के तीसरे सबसे बड़े धर्म के प्रति ऑस्ट्रेलियाई लोगों में आस्था बढ़ रही है.

ऑस्ट्रेलिया में हुई रिसर्च स्टडी में हिन्दू सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला धर्म !!
ऑस्ट्रेलिया में हुई रिसर्च स्टडी में हिन्दू सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला धर्म !!

रिसर्च के अनुसार मेलबर्न में इस्कॉन मंदिर के अलावा भी कई मंदिर हैं जो आस्था का केंद्र बने हुए हैं. एक आंकड़े के मुताबिक पूरे ऑस्ट्रेलिया में भगवान गणेश, श्रीकृष्ण, माता दुर्गा, हनुमान जी और सांई बाबा के 51 हिंदू मंदिर हैं. इनमें से 19 मंदिर विक्टोरिया में हैं. मेलबर्न के कैरम डाउन इलाके में शिव-विष्णु मंदिर ऑस्ट्रेलिया का सबसे पुराना और बड़ा मंदिर है. इसकी बुनियाद 1988 में रखी गई थी. ये मंदिर करीब 6 एकड़ में फैला है और यहां हर साल लाखों लोग दर्शन के लिए आते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न जैसे बड़े शहर में रथयात्रा और जन्माष्टमी जैसे त्योहारों के मौकों पर मंदिरों में और अन्य आयोजनों में उमड़ती हजारों लोगों की भीड़ से हिंदुत्व के प्रति ऑस्ट्रेलियाई लोगों की आस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है.

आयरलैंड में बढ़ रहे तेजी से हिन्दू :
आयरलैंड में बढ़ रहे तेजी से हिन्दू :

आयरलैंड में भी हिन्दू धर्म का तेजी से विकास हो रहा है और इस देश की जनगणना के अनुसार पिछले 5 सालों में हिन्दुओं की आबादी में 34 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यह जनगणना आज से एक साल पहले 2016 के अप्रैल महीने में की गयी थी. इसी समय मुस्लिम जनसंख्या में 29 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी है.

बताते चले कि आयरलैंड की कुल जनसंख्या में 3.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. आयरलैंड मुख्य रूप से इसाई धर्म का पालन करने वाला देश है और यहां की कुल आबादी 4.76 मिलियन है, जिसमें से 3.73 मिलियन आबादी रोमन कैथलिक है. आंकड़े देखने के बाद यह पता चलता है कि इस देश में 2011 में हिन्दुओं की संख्या कुल 10,000 थी, जो अप्रैल 2016 में बढ़कर 14,000 हो गयी. जबकि आयरलैंड में मुस्लिम हिन्दुओं के मुकाबले 6 गुना ज्यादा संख्या में रहते हैं.

भारत में 2050 तक होंगे 30 करोड़ मुस्लिम

आपको जानकर हैरानी होगी कि 2050 तक दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम भारत में होंगे, जिनकी आबादी लगभग 30 करोड़ होगी. ये बात हम नहीं कह रहे है बल्कि इसी साल अप्रैल में प्यू की रिपोर्ट के आंकड़े बता रहे है. उसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2055 से 2060 के बीच हिन्दूओं के जन्म दर में तेजी से गिरावट होगी. 2010-2015 की अपेक्षा उस समय 3.30 करोड़ हिन्दू बच्चे कम पैदा होंगे. आपको बता दें प्यू एक अमेरिकी रिसर्च सेंटर है.

Comments are closed.

Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!