Press "Enter" to skip to content

ब्रेकिंग – मोदी सरकार ने लुटेरे नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपए की संपत्तियों को किया जप्त

Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Google+
Google+
Pin on Pinterest
Pinterest

कृपया शेयर जरुर करें
Modi Govt Seized Properties of Nirav Modi
Modi Govt Seized Properties of Nirav Modi

Modi Govt Seized Properties of Nirav Modi : PNB घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और उसके परिवार की लगभग 637 करोड़ रुपये की संपत्ति को मोदी सरकार ने जब्‍त कर लिया है। ये संपत्तियां भारत के अलावा चार अन्‍य देशों में भी मौजूद हैं।

ED ने कहा है कि ज्‍वेलरी, प्रॉपर्टी, फ्लैट्स और बैंक बैलेंस को भारत, ब्रिटेन और अमेरिका सहित अन्य देशों में जब्त किया गया है। इसे इडी का बड़ा कदम बताया जा रहा है, क्‍योंकि ऐसे बहुत कम मामले हुआ है, जिनमें भारतीय एजेंसियों ने विदेशों में आपराधिक मामलों में संपत्तियों को जब्त किया है। ED की कार्रवाही पर टिप्‍पणी करते हुए केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्‍ला ने कहा कि हम लोग ऐसे आरोपियों (नीरव मोदी) को भारत वापस लाने का प्रयास कर रहे हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने निकारागुआ के राष्ट्रपति से हाल ही में प्रत्यर्पण के मुद्दे पर बात की है।


जानकारी के मुताबिक ED ने नीरव मोदी की न्यूयॉर्क में लगभग 216 करोड़ रुपये कीमत की संपत्ति को मनी लॉन्ड्रिंग केस में अटैच किया, इनमें 2 फ्लैट भी शामिल हैं। 278 करोड़ रुपये के कुल बैलेंस वाले 5 ओवरसीज बैंक अकाउंट भी इडी ने अटैच किए हैं।

loading...

बताया जा रहा है कि ED ने पीएनबी घोटाला मामले में अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है। अब प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी की विदेश में स्थित 4,000 करोड़ रुपये की संपत्तियों की पहचान की है। सूत्रों की मानें तो इन संपत्तियों में से ही 637 करोड़ की संपत्ति को जब्‍त किया गया है।

दरअसल, जांच एजेंसी अब संपत्तियों को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत जब्त कर रही है। इससे पहले भी केंद्रीय जांच एजेंसी धोखाधड़ी के अन्य मामलों में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में संपत्तियों को जब्त कर चुकी है।

अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी अब तक कई न्यायिक अनुरोध पत्र (लेटर्स रोगेटरीज) मुंबई की स्थानीय अदालत से जारी करा चुकी है और कइयों को अभी अमेरिका, ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, हांगकांग और सिंगापुर जैसे देशों को भेजा जा रहा है। ताकि नीरव मोदी और उसके परिवार के इन देशों में स्थित मकान और विला जैसी अचल संपत्तियों को जब्त किया जा सके।

loading...

Modi Govt Seized Properties of Nirav Modi : उन्होंने बताया कि विदेश में स्थित इन संपत्तियों का पता लगाने के लिए अधिकारियों की एक विशेष टीम बनाई गई थी। उनसे मिली सूचना के आधार पर करीब 4,000 करोड़ रुपये की लगभग दो दर्जन संपत्तियों को संबंधित विदेशी अधिकारियों की मदद से जब्त करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

विदेश में चिह्नित ये संपत्तियां नीरव मोदी, उसके परिवार के सदस्यों और कुछ मामलों में उसकी बोगस या डमी फर्मो के नाम पर हैं।

माना जा रहा है कि उक्त देशों में नीरव मोदी के कुछ शोरूम्स भी ईडी की रडार पर हैं और उन्हें भी जल्द जब्त किया जा सकता है। बता दें कि जांच एजेंसी अब तक नीरव मोदी और उसके परिवार के सदस्यों की देशभर में करीब 700 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त कर चुकी है।

Comments are closed.

Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!